Skip to content

Procrastinator Meaning in Hindi | मतलब हिंदी में Best 9 तरीके

pexels andrea piacquadio 3755755
Spread the love

Procrastinator Meaning in Hindi | मतलब हिंदी में Best 9 तरीके

Topic: Procrastinator Meaning in Hindi

Procrastinator Meaning in Hindi – विलंब को रोकने

Procrastinator Meaning in Hindi | मतलब हिंदी में Best 9 तरीके


विलंब को रोकने के 11 तरीके Procrastinator Meaning in Hindi

मैं इसे कल करूंगा। मैं अगले हफ्ते, अगले महीने, अगले साल शुरू करूंगा। जब मेरे पास अधिक समय होगा, तो मैं इसे करूंगा। जब बच्चे धारक होते हैं, तो मुझे अधिक स्वतंत्रता मिलेगी और मैं शुरू कर सकता हूं। मेरे पास अगले महीने और अधिक पैसा होगा और मैं इसे तब कर सकता हूं।

क्या इनमें से कोई भी शब्द आपके लिए परिचित लगता है? क्या आप समय-समय पर इन शब्दों का उपयोग करते हैं? सबसे खराब आप अभी उनका उपयोग कर रहे हैं क्योंकि गहरे अंदर से आपको लगता है कि यह सच है। क्या आपको लगता है कि यह आपकी वास्तविकता है? क्या आप अपने विलंब को रोकने के तरीके जानते हैं?

विलंब कई स्तरों में आता है। आप अपने मालिक के लिए काम पर बहुत उत्पादक हो सकते हैं और अपने स्वयं के जीवन में घर पर एक विशाल procrastinator हो सकते हैं या इसके विपरीत। आमतौर पर पहला परिदृश्य सबसे आम है। हम एक बॉस के लिए कड़ी मेहनत करते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है

क्योंकि अगर हम नहीं करते हैं तो हम अपनी नौकरी खो देंगे। लेकिन घर पर, हमें जवाबदेह रखने के लिए कोई भी नहीं है ताकि हम आलसी हो जाएं। विलंब को रोकने के लिए समाधान, तरीके हैं

ज्यादातर लोग procrastinators या आलसी हैं। (BTW Procrastinator एक अच्छा शब्द है जो आलसी को परिभाषित करता है) बस सफल लोगों की मात्रा बनाम उन लोगों की संख्या को देखें जो नहीं हैं। कुछ शारीरिक और मानसिक कारण हैं जो हमें एक procrastinator बनाते हैं। शारीरिक रूप से थके हुए, थके हुए और मानसिक रूप से मानसिकता में, एक कार्य की एक निश्चित धारणा होने के नाते आपको पूरा करना है।

आइए यह पता लगाएं कि हम अपने विलंब से कैसे लड़ सकते हैं ताकि आप अपने लक्ष्यों और सपनों को प्राप्त कर सकें, चाहे वे कितने भी बड़े या छोटे क्यों न हों। विलंब को रोकने में आपकी मदद करने के लिए नीचे 11 तरीके दिए गए हैं।


विलंब को रोकने के पहले 2 तरीके शारीरिक हैं:

मेरा मानना है कि यह यहां से शुरू होता है। यदि आप स्वस्थ नहीं हैं, तो आपके पास अपने कार्यों को पूरा करने के लिए कम ऊर्जा होगी और विलंब करने की अधिक संभावना होगी। व्यायाम करना शुरू करें। मेरा मतलब यह नहीं है कि आप एथलीट बनें, बल्कि व्यायाम करें। हफ्ते में 3-4 बार एक्सरसाइज करने के लिए समय निकालें। किसी तरह का व्यायाम करें।

 

यह ब्लॉक के चारों ओर टहलना, साइकिल की सवारी आदि हो सकता है। किसी भी प्रकार का व्यायाम आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देगा।

विलंब को रोकने का अगला शारीरिक तरीका है: अपने खाने की आदत को देखें। क्या आप बहुत सारे जंक फूड खाते हैं? मिठाई के बारे में, क्या आपके पास हर रात एक है? क्या आपको हमेशा अपने खाने की प्लेट को खत्म करने की ज़रूरत है? छोटे भोजन और कम जंक खाएं यदि कोई जंक फूड बिल्कुल भी नहीं है। जितना अधिक आप खाते हैं,

उतना ही अधिक आप भरा हुआ महसूस करते हैं। कम संभावना है कि आप कुछ भी करने की तरह महसूस करेंगे। जब तक आप कुछ भी खाने के लिए भूखे न हों तब तक इंतजार न करें। यदि आप भूख लगने तक इंतजार करते हैं, तो आप कुछ ऐसा खाने की संभावना रखते हैं जो स्वस्थ नहीं है।


विलंब को रोकने के अगले 9 तरीके मानसिक हैं: Stop Procrastinator in life

इस तरह से आप उस कार्य को देखते हैं जिसे आपको पूरा करने की आवश्यकता है। यह तात्कालिकता का स्तर है जिसे आप अपनी सूची देने के लिए देते हैं। यहां 9 कारण दिए गए हैं कि आप उन कार्यों को पूरा क्यों नहीं करते हैं जिनकी आपको आवश्यकता है। वे कार्य जो आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने की दिशा में ले जाएंगे और इससे कैसे लड़ें;

विलंब को रोकने के तरीके # 1 Stop Procrastinator

अप्रिय कार्य: इस कार्य को आमतौर पर मज़ेदार या सुखद नहीं माना जाता है। ये आमतौर पर कहीं भी उतने बुरे नहीं होते हैं जितना आप सोचते हैं। जब आप उठते हैं और उन्हें रास्ते से बाहर निकालते हैं तो उन्हें पहली बार शेड्यूल करें। (पूरा होने पर अपने आप को एक इनाम दे सकते हैं)


Procrastinator Meaning in Hindi विलंब को रोकने के तरीके # 2

अनिर्णय: बहुत से लोग अगला कदम नहीं उठाते हैं क्योंकि वे अपना मन बना सकते हैं कि क्या करना है। सबसे बुरी बात यह है कि निर्णय न लें। आप गलत निर्णय ले सकते हैं लेकिन आप इस प्रक्रिया में बहुत चालाक हो जाते हैं।

Procrastinator Meaning in Hindi | मतलब हिंदी में Best 9 तरीके


विलंब को रोकने के तरीके # 3 Procrastinator Meaning in Hindi

असफलता का डर: यह शायद सबसे बड़ा है। खासकर उन लोगों के लिए जिनका लक्ष्य एक व्यवसाय की तरह खुद में निवेश करना है। उनमें आत्मविश्वास की कमी है और तथ्य यह है कि वे विफलता के परिणामों का सामना करने से डरते हैं।

आप इस तरह महसूस करते हैं क्योंकि आप इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि यदि आप और जब आप असफल होते हैं तो क्या होगा। आपको इसे उलटना होगा। इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि जब आप सफल होंगे तो आप कैसा महसूस करेंगे। यह कैसा लगेगा, आप कहां होंगे, इसे आपके साथ कौन साझा करेगा?

हर बार जब आपके दिमाग में कोई नकारात्मक विचार आता है, तो आपको एक कदम पीछे हटना पड़ता है और फिर से ध्यान केंद्रित करना पड़ता है कि जब आप सफल होते हैं तो आप कैसा महसूस करेंगे।

आप पहली बार में असफल हो सकते हैं, लेकिन यह आपका लक्ष्य नहीं है जो विफल हो जाता है, लेकिन आपकी योजना है। बस योजना को बदलें, लक्ष्य को कभी न बदलें।


विलंब को रोकने के तरीके # 4 Procrastinator Meaning in Hindi

रुचि की कमी: जब आपको पूरा करने के लिए किसी कार्य में बिल्कुल कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आपको इसे करने के बाद खुद को पुरस्कृत करना चाहिए। हो सकता है कि आपका काम आपके घर को पेंट करना हो, हो सकता है कि यह वसंत की सफाई करना हो। जो कुछ भी है, अपने आप को पुरस्कृत करें। हो सकता है कि यह आपके पसंदीदा रेस्तरां में जा रहा हो, समुद्र तट आदि पर सप्ताहांत हो सकता है।


विलंब को रोकने के तरीके # 5 Procrastinator Meaning in Hindi

पूर्णतावाद: यह मेरे काम की लाइन में बहुत कुछ होता है। लोग चाहते हैं कि उनकी वेबसाइट सही हो ताकि यह कभी भी लाइव न हो। हो सकता है कि यह एक लेख या एक वीडियो हो जिस पर वे काम कर रहे हैं और यह कभी भी काफी अच्छा नहीं है।

अपने कार्य को समाप्त करने के लिए अपने लिए समय सीमा निर्धारित करें और उस तारीख तक इसे करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें। विचलित न हों। अपने मानक को बनाए रखें, लेकिन यह भी महसूस करें कि 80% किया गया है जो इसे कभी नहीं करने से बेहतर है।


Procrastinator विलंब को रोकने के तरीके # 6

अपने मालिक के प्रति शत्रुता: अगर मेरे पास हर बार के लिए एक निकल था, तो यह मेरे साथ हुआ था, तो मैं आज सुपर अमीर हो जाऊंगा। जो आज अपने बॉस को पसंद करता है… जिस मानसिकता का आप यहां उपयोग करना चाहते हैं, वह उस कार्य को पूरा करने के लिए एक और कारण ढूंढना है ताकि आप अब इसे पूरा न कर सकें क्योंकि आपके बॉस ने आपको बताया था, लेकिन कुछ करने के लायक के लिए।

हो सकता है कि आप ऐसा कर रहे हों क्योंकि यह आपको अपने करियर को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। हो सकता है कि ऐसा इसलिए हो क्योंकि आपके सहकर्मियों को इससे आदि का लाभ होगा। बस आपको कार्य पूरा करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक और कारण खोजें।


Procrastinator विलंब को रोकने के तरीके # 7

व्याकुलता या ध्यान की कमी: कुछ लोगों के लिए, ध्यान केंद्रित करना और रहना बहुत मुश्किल है। अपने लिए एक करने के लिए सूची बनाएँ। उन कार्यों की प्राथमिकता को चिह्नित करने के लिए एक A B C सिस्टम का उपयोग करें जिन्हें करने की आवश्यकता है। जो अधिक महत्वपूर्ण है उसके साथ शुरू करें और सूची के नीचे जाएं। अपने आप को समाप्त होने तक अपनी परियोजना को रोकने के लिए प्रतिबद्ध न करें।


Procrastinator विलंब को रोकने के तरीके # 8

महत्वहीन कार्य: महत्वहीन कार्य के साथ समस्या यह है कि वे बहुत जल्द महत्वपूर्ण हो जाएंगे और बाद में संभालने के लिए बहुत कठिन हो जाएंगे। लागत या समय का पता लगाएं कि यह अब बनाम करने के लिए क्या लगेगा यदि आप तब तक इंतजार करते हैं जब तक कि यह एक महत्वपूर्ण कार्य नहीं बन जाता है। इसे करने और इसे करने के लिए एक समय निर्धारित करें। विचलित न हों।


विलंब को रोकने के तरीके # 9Procrastinator

पर्यावरण: हम सभी के पास जीवन है जो हमें जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उससे दूर ले जाता है। यह काम, बच्चे, समय आदि हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सूची के लिए समय निर्धारित करते हैं और जब आप उस शेड्यूल समय में होते हैं, तो कुछ भी आपको विचलित नहीं कर सकता है ताकि आप जितना हो सके उतना उत्पादक हो सकें।

ईमेल को बाद के लिए छोड़ दें। फोन का जवाब न दें। (यदि महत्वपूर्ण है, तो वे एक संदेश छोड़ देंगे) सोशल मीडिया से दूर रहें और यदि आपके बच्चे हैं, तो अपने पति या पत्नी के साथ एक समझौते पर आएं ताकि वह आपके बच्चों को देखे, जबकि आप अपनी चीजों को पूरा कर लें।

विलंब सबसे बड़ी चुनौती है जिसका आपको सामना करना होगा, आपका सबसे बुरा दुश्मन। विलंब को रोकने के लिए इन 11 तरीकों का उपयोग करें और एक बार जब आप अपने स्वयं के आलस्य को हरा देते हैं, तो उफ मेरा मतलब है विलंब, कुछ भी आपको रोक नहीं पाएगा। हाँ, आप सफलता के लिए अपने रास्ते पर कुछ बार ठोकर खाएंगे, लेकिन जब ऐसा होता है, तो बस अपने आप को पोंछ लें और घोड़े पर वापस आ जाएं।

अपनी सफलता के लिए,


Pizza Banane ki Recipe | पिज्जा बाने की विधि तरीका

Pasta Recipe in Hindi | पास्ता कैसे बनाते हैं


तीन वास्तव में मुक्ति विलंब युक्तियाँ Three Truly Liberating Procrastination Tips

क्या आप विलंब और अनिर्णय से स्थिर हैं? हम सभी जानते हैं कि एक कार को चलाना असंभव है जो चल नहीं रहा है और आपके जीवन के साथ भी यही सच है। आप बस अपने जीवन को निर्देशित और संचालित नहीं कर सकते हैं यदि आप विलंब और अनिर्णय से स्थिर हैं। यह वही है जो आपको प्रगति करने के लिए उन चीजों को करने से रोकता है जिन्हें आपको करने की आवश्यकता होती है।

यह दुर्बल व्यवहार, या क्या मैं कहूंगा कि व्यवहार की कमी, इतने सारे सपनों और आकांक्षाओं को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार है। क्रिया ज्ञान का उचित फल है और जो आप ‘जानते हैं’ उसे करना अक्सर ‘क्या’ जानने की तुलना में बहुत कठिन होता है। यह वास्तव में विलंब का एक बहुत ही सटीक विवरण है। यह (जानबूझकर) की इच्छा का निराशाजनक पैटर्न है,

यह जानने के लिए कि कैसे करना है, लेकिन ऐसा नहीं कर रहा है। यह कार्रवाई की कमी है जो आपको आगे बढ़ने और प्रगति करने से रोकती है। निराशा तब सेट होती है जब आप जानते हैं कि आप कुछ कर सकते हैं, लेकिन फिर भी आप नहीं करते हैं, और यह निराशा आसानी से क्रोध, आत्मविश्वास की हानि और यहां तक कि अवसाद में बदल सकती है।

Procrastinator Meaning in Hindi | मतलब हिंदी में Best 9 तरीके

यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो सक्रिय रूप से खुद को सुधार रहे हैं और विकसित कर रहे हैं, तो आमतौर पर आप कहां हैं और जहां आप बनना चाहते हैं, उसके बीच एक अंतर होता है। इस अंतर को बंद करने का एकमात्र तरीका कार्रवाई करना है; परिवर्तन और आत्म सुधार के लिए अपनी इच्छा पर कार्य करने के लिए।

इस कारण से आप बस विलंब में फंसने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं। आपको कार्रवाई करनी चाहिए और विलंब के विघटनकारी प्रभावों से खुद को मुक्त करना चाहिए।

Procrastination इतना एक व्यवहार नहीं है क्योंकि यह सोचने का एक तरीका है। असली समस्या आपके मनोविज्ञान के साथ है और आपके व्यवहार के साथ नहीं है – व्यवहार केवल लक्षण है। अपने आप को विलंब से मुक्त करने के लिए आपको अपने आप को अंदर से मुक्त करना होगा।

यह एक आंतरिक बदलाव है जो आवश्यक है और एक बार जब आप आंतरिक बदलाव करते हैं, तो यह स्वचालित रूप से आपके कार्यों में फैल जाएगा। यहां तीन शक्तिशाली विलंब युक्तियाँ दी गई हैं जो आपको अपने आप को इसके स्थिरीकरण प्रभावों से मुक्त करने में मदद करेंगी।

1. अपने आप को अपने व्यवहार से अलग करें।

महसूस करें कि आप अपने व्यवहार नहीं हैं। जैसे ही आप एक व्यवहार के साथ पहचानना शुरू करते हैं, आप इसे बन जाते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप कभी-कभी procrastinate आपको procrastinator नहीं बनाते हैं – जब तक कि आप इस पर विश्वास नहीं करते हैं। मानव व्यक्तित्व के भीतर सबसे मजबूत ताकतों में से एक आपके व्यवहार के लिए आपकी आत्म-अवधारणा के अनुरूप होना है।

एक बार जब आप मानते हैं कि आप एक ‘procrastinator’ हैं, तो आपके सभी कार्यों को इस विश्वास के माध्यम से फ़िल्टर किया जाएगा। चूंकि सभी विश्वास आत्म-प्रबलित कर रहे हैं, इसलिए आप केवल इस विश्वास को अपनी (में) कार्रवाई के साथ मजबूत करेंगे।

इसके बजाय, आपको एक सकारात्मक आत्म छवि का निर्माण करके शुरू करना चाहिए और सशक्त विश्वासों को विकसित करना चाहिए। अपने आप को परिभाषित करने के विभिन्न तरीकों को चुनें और इस बारे में भूल जाएं कि आपने अब तक क्या किया है। यह एक नया क्षण है और आप अपने बारे में अपने विश्वासों को बदलकर, अभी, अपने बारे में अपने विश्वासों को बदलकर, चारों ओर सब कुछ बदल सकते हैं।

2. आप इसे सही पाने के लिए नहीं है – आप बस इसे शुरू करने के लिए है

विलंब के प्रमुख कारणों में से एक सब कुछ सही पाने की इच्छा की यह धारणा है। कुछ के लिए यह भी ‘सही समय’ के लिए इंतजार करने के रूप में दूर के रूप में चला जाता है इससे पहले कि वे कार्रवाई करते हैं। चीजों को सही करने की आवश्यकता के नीचे विफलता का डर है और आपके परिणाम आप पर कैसे प्रतिबिंबित होंगे। देखिए, जब आप कुछ नहीं करते हैं, तो कोई भी आपको न्याय या आलोचना नहीं कर सकता है। दाएँ? गलती!

यदि आप कुछ भी नहीं करते हैं तो आपको कहीं नहीं मिलेगा। यह ब्रह्मांड वह है जो क्रिया से प्रेरित है। निष्क्रियता के लिए कोई पुरस्कार नहीं हैं। केवल हताशा और किसी ऐसी चीज के लिए लालसा जिसे आप जानते हैं कि आप प्राप्त कर सकते हैं, ‘यदि केवल आप इसे करते हैं’।

पूर्णता को अपना लक्ष्य बनाने के बजाय, आपको ‘शुरुआत’ को अपना लक्ष्य बनाना चाहिए। जैसा कि आप ऐसा करते हैं और इसका अभ्यास करते हैं, आप जल्द ही वास्तविक रहस्य की खोज करेंगे: एक बार जब आप शुरू करते हैं, तो आप गति का निर्माण करते हैं और जब आप इसे शुरू करने के लिए तैयार होते हैं तो आप कभी भी बहुत अधिक करने का इरादा रखते हैं।

पूर्णता मौजूद नहीं है। भ्रम से गुमराह न हों कि आपको इसे सही करना है। यह एक कमजोर बहाना है और एक है कि आप immobilized रखेंगे. अपने आप को मुक्त करें और एक ‘गरीब’ परिणाम के लिए प्रयास करें – इस तरह से आप निराश नहीं हो सकते!

3. अपनी धारणा बदलें

सबसे गहन शिक्षाओं में से एक जिसकी जड़ें पूर्वी दर्शन में हैं, यह है कि जब आप चीजों को देखने के तरीके को बदलते हैं, तो चीजें बदल जाती हैं। यह विचार आपको वस्तुतः किसी भी चीज से मुक्त कर सकता है जो आपको नीचे पकड़ सकता है। जीवन का पूरा हिस्सा धारणा पर निर्भर करता है।

आप अपनी इंद्रियों के साथ ‘क्या लेते हैं’ ध्वनियों, रंगों, आकारों, छवियों और गंधों की एक विशाल सरणी के अलावा कुछ भी नहीं हैं। इसमें से किसी का भी अपने आप में कोई अर्थ नहीं है। आप वह हैं जो इसे अर्थ दे सकते हैं, और आप वह हैं जो यह तय करने के लिए मिलता है कि आप इस जानकारी की व्याख्या कैसे करते हैं।

Procrastinator Meaning in Hindi | मतलब हिंदी में Best 9 तरीके

विलंब कुछ भी नहीं है, लेकिन कुछ का मूल्यांकन करने और इसे एक अर्थ असाइन करने का एक तरीका है जो आपको कार्रवाई करने से रोकता है। कुछ स्तर पर, ज्यादातर अवचेतन, आप मानते हैं कि कार्रवाई करना कार्रवाई नहीं करने और डिजाइन से अधिक दर्दनाक होगा; आप अपने आप को कार्रवाई करने से रोकेंगे।

यह सबसे शक्तिशाली विलंब युक्तियों में से एक है और आप अपने आप को उन चीजों को देखने के तरीके को बदलने के लिए शुरू करके खुद को मुक्त कर सकते हैं जिनके बारे में आप विलंब कर रहे हैं। अपने आप से पूछें कि ‘इसका और क्या मतलब हो सकता है’ और यह कहने के बजाय कि आपको ‘यह करना है’ – कहें कि आप ‘इसे करने के लिए चुनते हैं’। अंतर सूक्ष्म है, लेकिन महत्वपूर्ण है। चीजों को देखने का तरीका बदलें और चीजें बदल जाएंगी।

ये तीन विलंब युक्तियाँ किसी भी तरह से सभी को शुरू नहीं करती हैं और विलंब पर काबू पाने के सभी को समाप्त करती हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको विलंब और अनिर्णय से स्थिर होने से मुक्त करने में मदद करेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.