Skip to content

Bharat Mein kitne Jile Hai | भारत में कितने जिले हैं? 2022

Bharat Mein kitne Jile Hai | भारत में कितने जिले हैं?
Spread the love

Bharat Mein kitne Jile Hai | भारत में कितने जिले हैं? 2022

Topic: Bharat Mein kitne Jile Hai

भारत में कितने जिले हैं? Bharat Mein kitne Jile Hai

भारत में कितने जिले हैं? आप किस स्रोत से परामर्श करते हैं, इसके आधार पर, उत्तर आश्चर्यजनक हो सकता है। यह जानना मुश्किल है कि भारत में कितने राज्य और जिले हैं, और यह सिर्फ इस विषय की सतह को खरोंच रहा है! यह लेख आपको भारत में प्रशासनिक प्रभागों के अतीत, वर्तमान और भविष्य के बारे में कुछ जानकारी देगा, साथ ही आपको यह भी बताएगा कि आज भारत में कितने जिले हैं, आज भारत में कितने राज्य हैं, और इन फैसलों पर सरकार का कितना प्रभाव है।

Map KeyName of States and UTNo. of Districts
01Andhra Pradesh (आंध्र प्रदेश)13
02Arunachal Pradesh (अरुणाचल प्रदेश)25
03Assam (असम)34
04Bihar (बिहार)38
05Chhattisgarh (छत्तीसगढ़) 28
06Goa (गोवा) 2
07Gujarat (गुजरात)33
08Haryana (हरियाणा)22
09Himachal Pradesh (हिमाचल प्रदेश)12
10Jharkhand (झारखंड)24
11Karnataka (कर्नाटक)31
12Kerala (केरल)14
13Madhya Pradesh (मध्य प्रदेश) 55
14Maharashtra (महाराष्ट्र) 36
15Manipur (मणिपुर) 16
16Meghalaya (मेघालय)11
17Mizoram (मिजोरम) 11
18Nagaland (नागालैंड)12
19Odisha (ओडिशा)30
20Punjab (पंजाब)23
21Rajasthan (राजस्थान) 33
22Sikkim (सिक्किम)4
23Tamil Nadu (तमिनाडु)38
24Telangana (तेलंगाना)33
25Tripura (त्रिपुरा)8
26Uttar Pradesh (उत्तर प्रदेश)75
27Uttarakhand (उत्तराखंड)13
28West Bengal (पश्चिम बंगाल)23
AAndaman and Nicobar islands (अंडमान निकोबार द्वीपसमूह)3
BChandigarh (चंडीगढ़)1
CDadra and Nagar Haveli And Daman and Diu (दादर और नादर हवेली – दमन और दीप)3
DJammu and Kashmir (जम्मू कश्मीर)20
ELadakh (लद्दाख)2
FLakshadweep (लक्षद्वीप)1
GDelhi (दिल्ली)11
HPuducherry (पुंडेचेरी)4

भारत में कितने राज्य
Bharat Mein kitne Jile Hai भारत के 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) हैं। एक राज्य या तो एक केंद्र शासित प्रदेश या एक राज्य हो सकता है। संघ राज्य क्षेत्रों के पास विदेशी मामलों में कोई राय नहीं है, न ही इसके पास कोई सैन्य इकाइयां हैं। सभी केंद्र शासित प्रदेशों को संसद द्वारा राष्ट्रपति के आदेशों के माध्यम से बनाया गया था। वर्तमान में, 7 संघ राज्य क्षेत्र हैं- दिल्ली, चंडीगढ़, पुडुचेरी, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली और लक्षद्वीप।


भारत के राज्य और केंद्र शासित प्रदेश

जब यह बात आती है कि भारत के कितने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं, तो चीजें थोड़ी भ्रमित हो सकती हैं। वास्तव में, यदि आप पांच लोगों से पूछें कि उनके राज्य या केंद्र शासित प्रदेश में कितने जिले हैं, तो आपको शायद कम से कम पांच अलग-अलग जवाब मिलेंगे!

Bharat Mein kitne Jile Hai | भारत में कितने जिले हैं?

इसका कारण यह है कि कुछ राज्यों (जैसे उत्तर प्रदेश) के भीतर कई विभाजन हैं। इसलिए, जब यह तय करने की बात आती है कि पूरे भारत में कितने जिले हैं, तो यह वास्तव में मुश्किल है। और कुछ लोग इस बात पर निर्भर करते हुए थोड़ा अलग संख्याओं के साथ भी आ सकते हैं कि वे प्रत्येक विभाजन को अलग-अलग गिनते हैं या नहीं।


जिलों, उपखंडों और उप-जिलों की संख्या Bharat Mein kitne Jile Hai

भारत का हर राज्य जिलों में विभाजित है। पूरे देश को कुल 728 जिलों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जिले में उपखंड और उपखंड शामिल हैं। एक उपखंड में कई ब्लॉक शामिल हैं और एक उप-जिला में कई गांव शामिल हैं। उदाहरण के लिए, दिल्ली में 10 उपखंड हैं और प्रत्येक उप-जिला के तहत 12 गांव हैं। इसलिए, दिल्ली की सीमाओं के भीतर 100 से अधिक प्रशासनिक इकाइयां हैं।

यह पता लगाने के लिए कि किसी राज्य/देश में कितने जिले, उपखंड और उप-क्षेत्र मौजूद हैं, पहले यह जानना चाहिए कि उस राज्य/देश के भीतर कितने ब्लॉक/गांव मौजूद हैं, फिर अगले स्तर पर जाएं अर्थात, उपखंड या उप-जिलों पर निर्भर करता है कि आप उस विशेष क्षेत्र के लिए किस स्तर की गणना करना चाहते हैं।

Bharat Mein kitne Jile Hai | भारत में कितने जिले हैं?


भारत सरकार राज्यों के माध्यम से काम करती है

भारत सरकार के 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। इनमें से, 23 (और 1 केंद्र शासित प्रदेश) हैं जो मुख्य भूमि भारत में शामिल हैं। शेष 26 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में 5 अलग-अलग क्षेत्र शामिल हैं: अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दिल्ली, चंडीगढ़, पुडुचेरी और दादरा और नगर हवेली। जिलों की औसत संख्या इन क्षेत्रों के बीच भिन्न होती है

– उदाहरण के लिए, दिल्ली एक एकल जिला है लेकिन पुडुचेरी को 9 अलग-अलग जिलों में विभाजित किया गया है। यद्यपि प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अलग-अलग है, एक चीज स्थिर रहती है: एक आवारा जिले जैसी कोई चीज नहीं है! प्रत्येक सरकारी इकाई एक आधिकारिक छतरी के तहत आती है।


भौगोलिक क्षेत्र Bharat Mein kitne Jile Hai

भारत के क्षेत्रों के बारे में सोचने का सबसे व्यापक तरीका इसे 4 अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों में विभाजित करना है: उत्तरी, पश्चिमी, पूर्वी और दक्षिणी। इन क्षेत्रों में से प्रत्येक में कई राज्य (लगभग 29) हैं, इसलिए आप चार के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर अपनी रुचि के क्षेत्र में शून्य कर सकते हैं। हालांकि, यह जानना कि आप किस राज्य (ओं) में रुचि रखते हैं, आपको यह संकीर्ण करने में मदद करेगा कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा भौगोलिक क्षेत्र सबसे अच्छा हो सकता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को एक समुद्र तट क्षेत्र के पास कहीं आधार बनाना चाहते हैं जो मुंबई या नई दिल्ली से बहुत दूर नहीं है, तो जान लें कि गुजरात एक अच्छा विकल्प होगा। यदि आप मुंबई के पास रहने की योजना बना रहे हैं, लेकिन पश्चिमी भारत के अन्य हिस्सों की खोज में समय बिताते हैं, तो महाराष्ट्र आपकी आवश्यकताओं के लिए बेहतर अनुकूल हो सकता है। आप तस्वीर मिलता है!


यह मुझे कैसे प्रभावित करता है?

खैर, 29 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं। केंद्र शासित प्रदेशों को कुछ हद तक राज्यों की तरह माना जा सकता है, उनकी अपनी सरकार के साथ, लेकिन उनके पास उतनी संप्रभुता नहीं है। केंद्र शासित प्रदेशों में चंडीगढ़, दिल्ली और पुडुचेरी शामिल हैं। कुल मिलाकर, 32 राज्य और सात केंद्र शासित प्रदेश भारत बनाते हैं!

इसका मतलब है कि आपके लिए 31 जिले हैं कि क्या आप किसी दिन उन पर जाने में रुचि रखते हैं। उनमें से कुछ के पीछे दिलचस्प इतिहास भी है, जैसे कि ओल्ड गोवा या गांधीनगर। आप कुछ बिंदु पर इन सभी स्थानों की जांच करना चाहते हैं!

Bharat Mein kitne Jile Hai | भारत में कितने जिले हैं?


भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम Bharat Mein kitne Jile Hai

भारत में, एक केंद्र शासित प्रदेश एक राज्य का एक विशेष प्रशासनिक प्रभाग है। वर्तमान में, 7 केंद्र शासित प्रदेश हैं:

दिल्ली (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र),

चंडीगढ़,

पुडुचेरी,

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह,

दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव।

प्रत्येक केंद्र शासित प्रदेश की सरकार का नेतृत्व एक उपराज्यपाल द्वारा किया जाता है। उपराज्यपाल अधिकांश कार्यकारी शक्तियों का प्रयोग करते हैं जो एक राज्य के राज्यपाल द्वारा उपयोग किए जाएंगे यदि उस राज्य को केंद्र शासित प्रदेश के रूप में माना जाता है। आमतौर पर उसके पास बजट आदि जैसे वित्तीय मामलों पर अधिकार नहीं होता है।

इसलिए प्रत्येक केंद्र शासित प्रदेश में वित्त की देखभाल करने के लिए उसके अधीन एक प्रशासक होता है। प्रशासक उस विशेष संघ राज्य क्षेत्र के मुख्य सचिव के रूप में भी कार्य करता है।


29वें राज्य को भारत से क्यों और कब हटाया गया?
2 जून 2014 को तेलंगाना को आंध्र प्रदेश से अलग कर दिया गया, जिसके कारण 29 वें राज्य का गठन हुआ। लेकिन 31 अक्टूबर 2019 को जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया जिसका नाम बदलकर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख कर दिया गया, जिसके चलते तेलंगाना एक नया राज्य बन गया लेकिन साथ ही जम्मू-कश्मीर को राज्य के दर्जे से हटा दिया गया।

Oats Benefits Daily Use Breakfast | Best10 Benefits of Oats

Suraj Dharti Se Kitna Dur Hai | सूरज धरती से कितना दूर है

500+Attitude Quotes in Punjabi (Feb 2022) Best Punjabi Status

Best 300+ Attitude Status in Hindi 2 line for Whatsapp (Feb 2022)

Leave a Reply

Your email address will not be published.