Skip to content

बिजली बोर्ड एचपीयू नई भर्ती में 1000 से अधिक नए पद 7 जनवरी

बिजली बोर्ड में 1000 से अधिक नए पद | बिजली बोर्ड एचपीयू नई भर्ती 7 जनवरी 2022
Spread the love

बिजली बोर्ड एचपीयू नई भर्ती में 1000 से अधिक नए पद 7 जनवरी

बिजली बोर्ड एचपीयू नई भर्ती  में 1000 से अधिक नए पद  7 जनवरी

बिजली बोर्ड एचपीयू नई भर्ती 7 जनवरी 2022

बिजली बोर्ड में 1000 से अधिक नए पद भरे जाएंगे, निदेशक मंडल ने मंजूरी दी, तीन साल में जूनियर टी मेट बनाए जाएंगे, अमर उजाला ब्यूरो के तकनीकी कर्मियों के 650, ड्राइवरों के 100 और एसडीओ के 80 पद जूनियर इंजीनियर से हेल्पर 150, स्टेनो क्लर्क के 70 पद भी भरने का निर्णय भरा जाएगा। जल्द ही शिमला राज्य विद्युत बोर्ड में एक हजार से अधिक नए पद भरे जाएंगे।

मंगलवार को 7 जनवरी से अतिरिक्त एचपीयू में 274 पदों को भरने के लिए मुख्य सचिव ऊर्जा आरडी धीमान की अध्यक्षता में बोर्ड के निदेशक मंडल की आवेदन बैठक में नई भर्ती को मंजूरी दी गई।




मुख्यमंत्री और ऊर्जा मंत्री पिछले साल इन पदों को भरने की घोषणा कर चुके हैं। नई भर्ती में तकनीकी कर्मियों के 650 पद, चालकों के 100, सहायक अभियंता इलेक्ट्रिकल के 80, कनिष्ठ अभियंता से हेल्पर के 150, स्टेनो क्लर्क के 70 पद भरने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा तीन साल में जूनियर चाय मेट चाय मेट बनाने को भी हरी झंडी दे दी गई।

बिजली बोर्ड के अध्यक्ष एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव ऊर्जा आरडी धीमान की अध्यक्षता में यह निर्णय लिया गया।

निदेशक मंडल ने बोर्ड द्वारा भरे जा रहे चालकों के पचास पदों को बढ़ाकर सौ करने पर भी सहमति जताई।

सहायक अभियंता विद्युत के 80 पद लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरे जाएंगे। इनके अलावा चपरासी और सफाईकर्मी के पदों को भरने का भी निर्णय लिया गया।




अमर उजाला ब्यूरो शिमला। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने नए साल में 274 विभिन्न श्रेणी के पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बी, सी, और डी कैटेगरी के पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदनों का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पोर्टल खोला जाएगा, जो निर्धारित अंतिम तिथि 29 जनवरी को बंद हो जाएगा।

इन पदों के लिए आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है। इस भर्ती प्रक्रिया में वर्ष 2020 में पूर्व में विज्ञापित किए गए पदों पर फिर से विज्ञापन निकाला गया। है।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार सुनील शर्मा ने स्पष्ट किया है कि जिन अभ्यर्थियों ने 2020 में विज्ञापित पदों के लिए आवेदन किया है, उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी, केवल उनके पूर्व के आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

भर्ती से संबंधित अन्य जानकारी के लिए वे दी गई जानकारी वेबसाइट के माध्यम से अपलोड कर सकेंगे। इन पदों के लिए विश्वविद्यालय के www.recruitment.hpushimla.in   से आवेदन किए जा सकते हैं। महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क से कोई छूट नहीं:

इस बार भी विश्वविद्यालय ने विभिन्न श्रेणियों के पदों के लिए महिला अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क में छूट नहीं दी। सरकारी विभागों में सरकार के फैसले के मुताबिक आवेदन शुल्क नहीं लिया जाता है।





हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला भर्ती

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने नए साल में विभिन्न श्रेणियों के 274 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बी, सी और डी श्रेणी के पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसी के अनुसार सात जनवरी से भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पोर्टल खोला जाएगा, जो निर्धारित अंतिम तिथि 29 जनवरी को बंद हो जाएगा। इन पदों के लिए आवेदन से संबंधित विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है।




इस भर्ती प्रक्रिया में वर्ष 2020 में पूर्व में विज्ञापित पदों पर फिर से विज्ञापन दिया गया है। विवि के रजिस्ट्रार सुनील शर्मा ने स्पष्ट किया है कि जिन अभ्यर्थियों ने 2020 में विज्ञापित पदों के लिए आवेदन किया है, उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी, केवल उन्हीं आवेदनों को स्वीकार्य किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए वे वेबसाइट के माध्यम से उपलब्ध कराई गई जानकारी अपलोड कर सकेंगे। इन पदों के लिए www.recruitment.hpushimla.in

विश्वविद्यालय ने विज्ञापित इन पदों के लिए निर्धारित पात्रता शर्तों के साथ लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम सहित आवेदन के साथ आवेदन के लिए निर्धारित प्रक्रिया और भर्ती के लिए निर्धारित प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेजों से संबंधित दिशा-निर्देश प्रदान किए हैं।

सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 2000 से 1200 तक होगा

बी, सी और डी श्रेणी के पदों के लिए सामान्य वर्ग के लिए 2000 से 1200 रुपये तक आवेदन शुल्क लिया जाएगा। सामान्य वर्ग में दिव्यांग, स्वतंत्रता सेनानी के वार्ड, पूर्व सैनिक जो अनुरोध पर सेवा से पहले सेवानिवृत्त हो चुके हैं, उन्हें एक लाख रुपये शुल्क देना होगा।




आरक्षित वर्ग में एससी, एसटी, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अलावा बीपीएल श्रेणी के अभ्यर्थियों को अपनी सामान्य सेवा अवधि पूरी करने वाले पूर्व सैनिकों को एक लाख रुपये शुल्क देना होगा और दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। विवि ने महिला अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क से छूट नहीं दी। सरकार के निर्णय के अनुसार सरकारी विभागों में आवेदन शुल्क नहीं लिया जाता है।


इन पदों के लिए होगी भर्ती
बी श्रेणी के पद लाइब्रेरियन के एक पद, असिस्टेंट लाइब्रेरियन के तीन पद, मेडिकल ऑफिसर डेंटल के एक, एलोपैथी के एक, असिस्टेंट आर्किटेक्ट के एक, एक जन संपर्क अधिकारी, एक सिस्टम एनालिस्ट, कंप्यूटर प्रोग्रामर के दो पद भरे जाएंगे। सी श्रेणी विज्ञापित पदों में विधि अधिकारी के तीन पद, विवि मॉडल स्कूल में सहायक लाइब्रेरियन एक, लिपिक के 54 पद, कनिष्ठ अधिकारी सहायक (आईटी) 37,




जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (अकाउंट्स) चार, मॉडल स्कूल में लैंग्वेज टीचर एक, डाटा एंट्री ऑपरेटर तीन, जूनियर इंजीनियर सिविल सात, जूनियर इंजीनियर इलेक्ट्रिकल थ्री, कंडक्टर दो पद, जूनियर बेसिक ट्रेंड टीचर एचपीयू मॉडल स्कूल के दो पद भरे जाएंगे।

इसी तरह चालक भारी वाहन एक, चालक हल्के वाहन पांच, अग्याली नर्स मिड वाइफ का एक-एक पद भरा जाएगा। चतुर्थ श्रेणी चपरासी के 92 पद, चौकीदार के 28 पद, माली के 7, बेलदार दो, मेस हेल्पर छह और सीवरमैन के तीन पद भरे जाएंगे।

से आवेदन करें

English

Leave a Reply

Your email address will not be published.